top of page
  • Nirmal Bhatnagar

उद्यम अथवा व्यवसाय में सफलता के 6 सूत्र - भाग1

Dec 22, 2022

फिर भी ज़िंदगी हसीन है…

दोस्तों, सामान्यतः आपने भी महसूस किया होगा कि ज़्यादातर उद्यमी और व्यवसायी लम्बे समय तक अपने व्यवसायिक विचार को उन ऊँचाइयों तक नहीं पहुँचा पाते हैं, जिसका सपना देख उन्होंने कार्य को शुरू किया था। ऐसे उद्यमी या व्यवसायी आपको लम्बे समय तक स्थिरता और वित्तीय स्वतंत्रता के लिए परेशान या चिंतित दिखाई देते हैं। अगर आप ऐसे उद्यमी अथवा व्यवसायी की इस समस्या की मूल वजह जानने का प्रयास करेंगे तो आप पाएँगे कि यह सभी लोग अपनी क्षमता, योग्यता और विशेषता की सही क़ीमत नहीं पहचान पाए और खुद के कौशल या व्यवसायिक विचार को बाज़ार में लम्बे समय तक कम क़ीमत में बेचते रहे अथवा व्यवसायी होने के बाद भी मुफ़्त में लोगों को अपनी सेवाएँ देते रहे।


दोस्तों, मैं स्वयं भी पूर्व में लम्बे समय तक अपनी इस आदत से परेशान रहा। बल्कि यह कहना बेहतर होगा कि आज भी कई बार मैं यह गुनाह कर रहा हूँ। जी हाँ दोस्तों, मैं इसे ‘गुनाह’ ही कहूँगा क्यूंकि ईश्वर द्वारा हमें दी गई विशेष योग्यता, कौशल, विशेषता या शक्ति को पहचानना और उसकी क़ीमत को कम आंकते हुए बाज़ार में सही मूल्य पर न बेचना, गुनाह नहीं तो और क्या कहलाएगा?


दोस्तों, अगर आपका लक्ष्य व्यापार मालिक या उद्यमी के रूप में सफल होना है, तो सबसे पहले आपको अपने सामान और सेवाओं पर पर्याप्त विश्वास पैदा करना होगा और यह तभी सम्भव होगा, जब आप अपनी उन समस्त विशेषताओं को पहचान पाएँगे, जो अन्य व्यवसायियों और उद्यमियों के पास नहीं है। अर्थात् आपको उन बातों को पहचानना होगा जो आपको अन्य व्यवसायियों और उद्यमियों से अलग और बेहतर बनाती है। इसके बाद सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा माँगा गया मूल्य ग्राहकों के लिए सहज है। हो सकता है इस वक्त आपके मन में विचार आ रहा हो, ‘यह सब तो ठीक है, लेकिन हम अपने आपको अन्य हमारे ही समान व्यवसाय या उद्यमों की भीड़ से अलग कैसे सिद्ध करें?’ तो चलिए आज हम उन 6 बातों को समझने का प्रयास करते हैं जो हमें सबसे अलग स्थापित करने में मदद कर सकती है-


पहला सूत्र - सेल्स टॉक या सामान्य बातचीत के दौरान अपनी शिक्षा और अन्य क्रेडेंशियल को हाइलाइट करें

दोस्तों, शिक्षा आपको हर हाल में सामान्य लोगों या भीड़ से अलग बनाती है। इसलिए आपने अपने व्यवसाय या उद्यम से सम्बंधित जो भी डिग्री, डिप्लोमा, प्रमाणपत्र या फिर उस क्षेत्र के ज्ञान से सम्बंधित जो भी प्रासंगिक स्त्रोत इकट्ठे किए हैं उन्हें गर्व के साथ विस्तार में सम्भावित ग्राहक को बताएँ। अपनी बात बताते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि बताते वक्त आपका नज़रिया सकारात्मक रहे अर्थात् हमें प्रतियोगी के लिए नकारात्मक नहीं बोलना है। हमें तो बस अपने और अपने प्रतिद्वंद्वियों के बीच के अंतर पर सकारात्मक तरीक़े से जोर देना है, उसे बताना है कि आप उसके लिए सबसे योग्य विशेषज्ञ हैं।


दूसरा सूत्र - अपना अनुभव साझा करें

अनुभव एक ऐसी चीज़ है जिसकी कोई भी बराबरी नहीं कर सकता है। यह एक ऐसी योग्यता है जिसे केवल अपने समय को किसी विशेष क्षेत्र में लगा कर ही पाया जा सकता है। यदि आपने अपने जीवन में चुनौतियों, विपरीत परिस्थितियों या बाधाओं को जीत कर कुछ प्राप्त किया है तो उन अनुभवों को ब्लॉग, कहानी या मार्केटिंग के अन्य तरीक़ों के साथ लोगों से साझा करें। यह आपको भीड़ में अलग स्थान दिलाकर स्वयं को स्थापित करने में मदद करेगा।


तीसरा सूत्र - हर बार अपनी विश्वसनीयता साबित करें

ग्राहकों के समक्ष खुद को एक विश्वसनीय ब्रांड के रूप में स्थापित करना आपको प्रतियोगिता से बाहर कर, एक विशिष्ट स्थान दिलाता है। प्रयास करें कि समाचार पत्र, पत्रिका या इंटरनेट पर एक विशेषज्ञ के रूप में आपके विचार प्रकाशित हो सकें। इतना ही नहीं प्रयास करें कि आपकी कहानी, आपके शोध या विचार भी अखबार, पत्रिका, व्यावसायिक वेबसाइट या संबंधित ब्लॉग में फीचर हो सकें। इसके लिए आप अपना सोशल हैंडल भी बना सकते हैं जिस पर आप अपने शोध, नेतृत्व, आपकी वजह से आए उद्योग में बदलाव आदि के बारे में अपने अनुभव साझा कर सकते हैं। याद रखें, कोई भी अन्य माध्यम जो आपके विचार, कार्य, ज्ञान, अनुभव, सफलता या आपके जीवन को उदाहरण के रूप में काम लेता है या आपको किसी भी तरह से किसी भी कार्य के लिए श्रेय देता है तो वह कुल मिलाकर आपकी साख याने गुडविल बढ़ाता है।


आज के लिए इतना ही दोस्तों, कल हम उन तीन अंतिम बिंदुओं को समझने का प्रयास करेंगे जो हमें किसी क्षेत्र विशेष में सबसे अलग स्थापित करने में मदद कर सकते है।


-निर्मल भटनागर

एजुकेशनल कंसलटेंट एवं मोटिवेशनल स्पीकर

nirmalbhatnagar@dreamsachievers.com


3 views0 comments
bottom of page