top of page
  • Nirmal Bhatnagar

उद्यम अथवा व्यवसाय में सफलता के 6 सूत्र - भाग2

Dec 23, 2022

फिर भी ज़िंदगी हसीन है…

दोस्तों, व्यवसाय या उद्यम शुरू करना और इन्हें शुरू करने के बाद उन ऊँचाइयों पर ले जाना जिसका सपना आपने देखा था, दो बिलकुल अलग-अलग बातें हैं। लेकिन इस बात का एहसास ना होने के कारण अक्सर आप उद्यमियों एवं व्यवसायियों को स्थिरता एवं वित्तीय स्वतंत्रता के लिए परेशान या चिंतित होते देखेंगे। मेरी नज़र में इसकी एक प्रमुख वजह खुद की क्षमता, योग्यता, कुशलता या विशेषता को कम आंकते हुए, इन्हें सस्ते में बेचने का गुनाह करना है।


एक सफल व्यवसायी या उद्यमी के रूप में खुद को स्थापित करने के लिए सबसे पहले अपनी उन विशेषताओं को पहचानें जो आपको अन्य व्यवसायी या उद्यमियों से अलग और बेहतर बनाती है। इसके पश्चात समान उत्पाद या सेवा वाले अन्य उद्यमों या व्यवसाय की भीड़ में खुद को अलग या लीडर के रूप स्थापित करने के लिए निम्न 6 सूत्रों पर कार्य करें-


पहला सूत्र - सेल्स टॉक या सामान्य बातचीत के दौरान अपनी शिक्षा और अन्य क्रेडेंशियल को हाइलाइट करें

सामान्य तौर पर शिक्षा आपको भीड़ से अलग बनाती है और अगर आप अपने व्यवसाय या उद्यम से सम्बंधित क्षेत्र में शिक्षित हैं तो यह सोने पर सुहागा जैसी स्थिति है। प्रतियोगिता के इस दौर में खुद को अपने सभी प्रतिद्वंदियों के बीच में खुद को सबसे योग्य विशेषज्ञ के रूप में प्रस्तुत करने के लिए सम्भावित ग्राहक को अपने व्यवसाय या उद्यम से सम्बंधित ली गई शिक्षा के बारे में बताएँ। फिर चाहे वह कोई डिग्री, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट या कोई अन्य प्रासंगिक स्त्रोत ही क्यों ना हो।


दूसरा सूत्र - अपना अनुभव साझा करें

अनुभव एक ऐसी चीज़ है जिसकी कोई भी बराबरी नहीं कर सकता है। यह एक ऐसी योग्यता है जिसे केवल अपने समय को किसी विशेष क्षेत्र में लगाकर ही पाया जा सकता है। यदि आपने अपने जीवन में चुनौतियों, विपरीत परिस्थितियों या बाधाओं को जीतकर कुछ प्राप्त किया है तो उन अनुभवों को ब्लॉग, कहानी या मार्केटिंग के अन्य तरीक़ों के साथ लोगों से साझा करें। यह आपको भीड़ में अलग स्थान दिलाकर स्वयं को स्थापित करने में मदद करेगा।


तीसरा सूत्र - हर बार अपनी विश्वसनीयता साबित करें

अगर आप खुद को अन्य सभी प्रतियोगियों से बेहतर और विश्वसनीय साबित करते हैं, तो आप अनावश्यक प्रतियोगिता से बचकर, खुद को विश्वसनीय ब्रांड बनाने की ओर ले जाते हैं। अपनी विश्वसनीयता को बढ़ाने के लिए प्रयास करें कि विशेषज्ञ के रूप में आपके विचार, कार्य, ज्ञान, अनुभव, सफलता या आपके जीवन की कहानी समाचार पत्र, किताब, पत्रिका, ब्लॉग, व्यावसायिक वेबसाइट, आदि में फ़ीचर हो। इसके लिए आप अपना सोशल हैंडल भी बना सकते हैं जिस पर आप अपने शोध, नेतृत्व, आपकी वजह से आए उद्योग में बदलाव आदि के बारे में अपने अनुभव साझा कर सकते हैं। यह अन्य लोगों को प्रेरणा देने, अपने अनुभव से उन्हें लाभ पहुँचाकर आपकी साख याने गुडविल बढ़ाता है।


चलिए, अब हम अंतिम तीन सूत्रों को सीखते हैं-


चौथा सूत्र - अपनी अनूठी कार्यशैली का प्रदर्शन करें

मान लीजिए, आप उच्च गुणवत्ता वाला सामान प्रयोग में लाते हैं, आप तेज़ और सटीक कार्य करते हैं, आप सुव्यवस्थित प्रक्रिया का पालन करते हैं, आपकी ग्राहक सेवा विश्वस्तरीय है, आप क्रिएटिव हैं, आदि। इसका अर्थ हुआ आप अपने प्रतियोगी से बेहतर या अलग हैं। अगर आप इस बात का एहसास अपने होने वाले ग्राहक को कराएँगे तो आप भीड़ में एक अलग स्थान बना पाएँगे।


पाँचवाँ सूत्र - परिणाम से अपनी बातों को सिद्ध करें

अपने कहे हुए शब्दों को जब आप परिणाम के रूप में, बार-बार ग्राहक के सामने रखते हैं,तब आप अपनी साख बढ़ाते हैं। अपने सम्भावित ग्राहकों को आप अपने पूर्व के प्रोजेक्ट के बारे में साझा करते हुए बता सकते हैं कि जब आपको कार्य पर रखा जाता है तब वे निश्चिंतता के साथ उम्मीद रख सकते हैं कि वे अपने मनचाहे परिणाम पा पाएँगे। आपके लिए उनकी संतुष्टि से बड़ा कोई और रिवार्ड नहीं है। याद रखिएगा, कही गई बड़ी-बड़ी बातों के मुक़ाबले, निभाए गए छोटे-चोटे वादे ज़्यादा महत्व रखते हैं।


छठा सूत्र - सबसे अलग दिखें और उसके लिए प्रीमियम चार्ज करें

जब आप बाज़ार में अपनी साख, अनुभव, विश्वसनीयता, कार्यशैली और परिणाम के आधार पर विशेष स्थान बना लें, तब उसे प्रीमियम चार्ज कर भुनाना प्रारम्भ करें। यह ना सिर्फ़ आपका मुनाफ़ा बढ़ाएगा बल्कि अपने वादों को निभाने के लिए बड़ा और उचित प्लेटफ़ॉर्म बनाने में भी आपकी मदद करेगा।


दोस्तों, उपरोक्त छः सूत्र आपको हर क्षेत्र में विशिष्ट स्थान बनाने में मदद कर सकते हैं और जब आप विशिष्ट स्थान बना लें तो आप वित्तीय रूप से बेहतर बनने के लिए अपनी विशिष्टता को भुना सकते हैं।


-निर्मल भटनागर

एजुकेशनल कंसलटेंट एवं मोटिवेशनल स्पीकर

nirmalbhatnagar@dreamsachievers.com


4 views0 comments
bottom of page